Sanjay Dwivedy ki jubani Pakistani madarso ke jihad ki kahani : पाकिस्तान की घोषणा और भारत विभाजन के समय “हंसकर लिया है पाकिस्तान लड़कर लेंगे हिन्दुस्तान” का नारा बदले स्वरूप में अब भी “आज श्री नगर कल दिल्ली” के रूप में जारी है. पाकिस्तान के हिंदुओं और हिन्दुस्तान के विरुद्ध वैचारिक जेहाद को समझने के बाद आइये देखते हैं की वह इसे अमली जामा पहनाने के लिए क्या क्या और कहाँ तैयारियां कर रहा है.
आतंकवादी संगठन लश्कर ए तोइबा (पवित्र लोगों की सेना) पाकिस्तान का अधिकृत जेहादी संगठन है जिसकी नीब पाकिस्तान के सैन्य शासक जेनरल जिया उल हक ने रक्खा था. लश्कर-ए-तोइबा लाहौर से तीस किलोमीटर दूर मुरिन्डके में दो सौ एकड़ में फैले मुख्यालय से अपनी गतिविधियां संचालित करता है. यहाँ इस्लामी धर्मशास्त्र की पढाई तथा जेहाद के उपदेश दिए जाते हैं तथा एक वर्ष में लगभग एक लाख मुजाहिदीनों को जेहादी (आतंकवादी) कार्य के लिए प्रशिक्षित करते हैं. एक अनुमान के अनुसार तिन सौ से अधिक मदरसे उसके नियंत्रण में हैं जहाँ जेहाद की शिक्षा दी जाती है. जेहादी (आतंकवादी) कार्यों के लिए इसे पैसा मुख्यतः सउदी अरब, खाड़ी देशों तथा विश्व के मुसलमानों और प्रवासियों से नियमित दान में मिलता है.
पाकिस्तानी आतंकवादी संगठनों को जेहादी मदरसों से प्राप्त होता है. वास्तव में पाकिस्तान के ग्रामीण इलाकों में आधुनिक शिक्षा प्राप्त करने के साधन ही उपलब्ध नहीं है और उन्हें शिक्षा के लिए मदरसों में ही जाना पड़ता है.
भुट्टो को फांसी देने के बाद जिया उल हक ने समर्थन के लिए धार्मिक दलों का सहारा लिया और मदरसों को प्रायोजित किया. मदरसों को सरकारी अनुदान के आलावा जकात कोष से पैसा प्राप्त होता है जो व्यक्तिगत खाताधारकों से अनिवार्य रूप से कुछ रकम काटकर बनता है. मजहबी मदरसों को अरब के अमीरों और खाड़ी के देशों से पर्याप्त धन मुहैया कराया जाता है .
मस्जिदें भी मदरसों के लिए धन एकत्रित करती है. इस्लामी विधिशास्त्र के विद्वान उत्पन्न करने की बजाय ये मदरसे जेहाद के लिए कट्टरपंथी पैदा करते हैं. (द फ्रायडे टाईम्स, दिसम्बर १४-२०, २००१, लेखक सलमान हुसैन)
मदरसों में पढ़नेवाले बच्चों में जेहाद का जोश प्रेरित करने के लिए प्राथमिक पाठ्य पुस्तकों में कुछ नया जोड़ा गया. अब जीम का अर्थ है जेहाद, टे का अर्थ है तोप, काफ का अर्थ है क्लाशिनकोव और खे का अर्थ है खून. (ऑन द अबिस, लेखक तारिक अली) पचास हजार से अधिक मदरसों में से अधिसंख्य जेहाद के नाम पर नफरत तथा हिंसा का पाठ पढाते हैं. ऐसे उपदेश पाकिस्तान में सांप्रदायिक हिंसा तथा विदेश में जेहाद को प्रेरित करते हैं.
मदरसों को पंजीकृत करने तथा उनकी पाठ्य सामग्री में आधुनिक विषयों को शामिल करने का निर्णय आधे मन से किया गया परन्तु प्रतिकूल प्रतिक्रिया के भय से इसे लागू नहीं किया गया. इन मदरसों का एकमात्र विषय कुरान के उपदेश हैं. अधिकतर मदरसे विज्ञान या गणित नहीं पढाते हैं. पाकिस्तानी अधिकारीयों ने जेसिका स्टर्न से कहा की देश के १० से १५ प्रतिशत मदरसे केवल कट्टरवादी विचारधाराओं का उपदेश देते हैं उसे प्रोत्साहित करते हैं. किसी भी समय ढाई लाख हथियारबंद जेहादी पाकिस्तान में चारों ओर फैले रहते हैं. (बुलेटिन ऑफ द इकोनोमिक सयंटिस्ट, जनवरी-फरवरी, २००१)

HISTORY SHOWS HOW PAKISTANI MADARSAS HAVE BECAME SCHOOLS OF HATE :
In Pakistan, as in many developing countries, education is not mandatory. The World Bank estimates that only 40 percent of Pakistanis are literate, and many rural areas lack public schools. Islamic religious schools: madrasahs on the other hand, are located all over the country and provide not only free education, but also free food, housing, and clothing. In the poor areas of southern Punjab, madrasahs funded by the Sunni sectarian political party Sipah-e-Sahaba Pakistan (SSP) reportedly even pay parents for sending them their children.
In the 1980s, Pakistani dictator General Mohammad Zia-ul-Haq promoted the madrasahs as a way to garner the religious parties' support for his rule and to recruit troops for the anti-Soviet war in Afghanistan. At the time, many madrasahs were financed by the zakat (the Islamic tithe collected by the state), giving the government at least a modicum of control. But now, more and more religious schools are funded privately -- by wealthy Pakistani industrialists at home or abroad, by private and government-funded nongovernmental organizations in the Persian Gulf states and Saudi Arabia, and by Iran.
Without state supervision, these madrasahs are free to preach a narrow and violent version of Islam.
Most madrasahs offer only religious instruction, ignoring math, science, and other secular subjects important for functioning in modern society. As Maududi warned in his 1960 book, First Principles of the Islamic State, "those who choose the theological branch of learning generally keep themselves utterly ignorant of [secular subjects, thereby remaining] incapable of giving any lead to the people regarding modern political problems."